100+ Deep emotional quotes about life and love in hindi with HD images download

 

Deep emotional quotes about life in hindi with HD images download

This article is related with the following topics , if you are here for the content related these topics then you are on the right place ✌. topics are emotional quotes in hindi on life , emotional quotes in hindi on life images , emotional quotes in hindi on life in english , emotional quotes in hindi on life download , deep emotional quotes in hindi , feeling emotional quotes , emotional quotes about life and love in hindi .


Emotional quotes in hindi on life


emotional quotes in hindi on life



मैंने जो सबसे अच्छा काम किया, वह था किसी ऐसे व्यक्ति के लिए लड़ना बंद करना जो मुझे खोने के साथ ठीक था

 

इस दुनिया में सबसे अच्छी और सबसे खूबसूरत चीजें देखी या सुनी नहीं जा सकतीं, लेकिन दिल से महसूस की जानी चाहिए


अपने दिल को थामे रहना चाहिए; क्योंकि अगर कोई इसे जाने देता है, तो वह जल्द ही दिमाग पर भी नियंत्रण खो देता है। - फ्रेडरिक निएत्ज़्स्चे 


प्यार में हमेशा कुछ पागलपन होता है। लेकिन पागलपन का हमेशा कोई न कोई कारण होता है


 दिखावे के प्यार में मत पड़ो: यह समय और परिस्थितियों के अनुसार बदल सकता है। तर्कसंगत विचारों, सच्चे दिलों और गहरी आत्माओं के प्यार में पड़ो: वे आपको धोखा नहीं देंगे


emotional quotes in hindi on life


 गहरी से गहरी रात भी सुबह आने पर चली जाती है। जब आपके दिल में प्यार हो तो मजबूत नफरत भी गायब हो जाती है


 आप अपने आप को यह विश्वास करने दे सकते हैं कि आप मरने के लिए तैयार हैं, लेकिन आप केवल बचाना चाहते हैं


 आप मुझे खो रहे हैं यदि आप अभी भी चाहते हैं कि मेरे खो जाने से पहले मैं कुछ करूँ


 आप हमेशा योजनाएँ और सपने बनाने में व्यस्त रहते हैं, जब आप उस पर होते हैं, तो जीवन आपके पास से गुजरता है


emotional quotes in hindi on life


उन्होंने मेरे गलत हिस्से तोड़ दिए। उन्होंने मेरे पंख तोड़ दिए और भूल गए कि मेरे पंजे हैं


 जब आप अन्य योजनाएँ बनाने में व्यस्त होते हैं तो जीवन आपके साथ होता है। - जॉन लेनन


 विश्वास करें कि जीवन जीने योग्य है और आपका विश्वास इस तथ्य को बनाने में मदद करेगा। — विलियम जेम्स


अपने विचार बदलें और आप दुनिया बदल सकते हैं। — नॉर्मन विंसेंट पील 


कितनी देर तक नहीं, लेकिन आप कितनी अच्छी तरह जीते हैं यह मुख्य बात है। - सेनेका 


जीवन की पूर्णता वर्तमान क्षण में ही उपलब्ध है। - एकहार्ट टॉले 


emotional quotes in hindi on life


जीवन भर भेड़ से एक दिन के लिए शेर होना बेहतर है। — एलिजाबेथ केनी 


जीवन कोई समस्या नहीं है जिसे सुलझाया जाना है, बल्कि एक वास्तविकता है जिसे अनुभव किया जाना है। — सोरेन कीर्केगार्ड 


लोग आपको चोट पहुंचाएंगे और फिर ऐसा व्यवहार करेंगे जैसे आपने उन्हें चोट पहुंचाई हो 


emotional quotes in hindi on life


जीवन का आनंद लो, अधिक मुस्कुराओ, अधिक हंसो, और चीजों के बारे में इतना काम मत करो। — केनेथ ब्रानघू 


जीना दुनिया का नायाब चीज है। अधिकांश लोग मौजूद हैं, बस इतना ही। - ऑस्कर वाइल्ड 


आप जो हैं उसके होने के तथ्यों का सामना करें, उसके लिए, वही बदलता है जो आप हैं। — सोरेन कीर्केगार्ड 


Deep emotional quotes in hindi


deep emotional quotes in hindi


मरना कुछ भी नहीं है; लेकिन न जीना भयानक है - विक्टर ह्यूगो 


जीवन आपके आराम क्षेत्र के अंत में शुरू होता है- नील डोनाल्ड वाल्श 


जीवन के चक्र में कोई शीर्ष, कोई कोना और कोई सीधी रेखा नहीं है- माइक डोलन 


deep emotional quotes in hindi


हम हमेशा जीने के लिए तैयार हो रहे हैं लेकिन कभी जी नहीं रहे हैं- राल्फ वाल्डो इमर्सन 


जब तक सड़क पथरीली न हो जाए तब तक आप किसी के चरित्र की वास्तविक गुणवत्ता को वास्तव में कभी नहीं जान पाएंगे 


आपके सोचने का तरीका आपके जीवन को बहुत गहराई से प्रभावित करता है। इसलिए सकारात्मक सोचें और सकारात्मक रहें- अनुराग प्रकाश रे 


यह जीवन एक स्वीमिंग पूल की तरह है। आप पानी में डुबकी लगाते हैं, लेकिन आप यह नहीं देख सकते कि यह कितना गहरा है- डेनिस रोडमैन 


कभी-कभी आप अपने दिल की बात कहने की कितनी भी कोशिश कर लें, शब्द केवल यह बताने के लिए पर्याप्त नहीं हैं कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं 


deep emotional quotes in hindi


जीवन शब्दों के लिए बहुत गहरा है, इसलिए इसका वर्णन करने की कोशिश न करें, बस इसे जिएं- सी एस लुईस 


खुश रहने का रहस्य यह स्वीकार करना है कि आप जीवन में कहां हैं और हर दिन का अधिकतम लाभ उठाएं 


जीवन में हमारा काम हमारी गहरी आत्मा के काम को ढूंढना है और खुद को उसमें सिर के बल फेंकना है- फिल कजिनौ 


आपको खुश रहने का हक है। आप एक ऐसा जीवन जीने के लायक हैं जो आपको रोशन करे। इसे कभी न भूलें- कोको कैला 


सबसे ताकतवर लोग वो नहीं होते जो हमारे सामने ताकत दिखाते हैं, बल्कि वो होते हैं जो लड़ाई जीतते हैं, हम उनके बारे में कुछ नहीं जानते 


deep emotional quotes in hindi


जीवन में हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि छोटी-छोटी चीजों से खुश रहना है जिसका शायद दूसरों के लिए कोई मतलब नहीं है- हरमन जे स्टीनहेर 


जीवन में जो मायने रखता है वह यह है कि आप किस चीज की परवाह करते हैं और आप इसकी देखभाल के लिए क्या प्रयास करना जारी रखेंगे- नोक्वेटेम्बा नकोसी 


जब कुछ बुरा होता है, तो आपके पास तीन विकल्प होते हैं। आप या तो इसे आपको परिभाषित करने दे सकते हैं, इसे आपको नष्ट करने दे सकते हैं, या आप इसे आपको मजबूत करने दे सकते हैं 


हम लंबी उम्र मांगते हैं, लेकिन 'गहरा जीवन, या महान क्षण जो संकेत देते हैं। समय को आध्यात्मिक होने दें, यांत्रिक नहीं- राल्फ वाल्डो इमर्सन 


हमें हंसना चाहिए और रोना चाहिए, आनंद लेना चाहिए और दुख उठाना चाहिए, एक शब्द में, अपनी पूरी क्षमता से कंपन करना चाहिए ... मुझे लगता है कि वास्तव में मानव होने का यही मतलब है- गुस्ताव फ्लेबर्ट 


deep emotional quotes in hindi


जीवन को एक समय में एक कदम आगे बढ़ाएं अपने भविष्य के लिए तत्पर रहें, पीछे मुड़कर देखना बंद करें और अतीत पर पछतावा न करें, अतीत अतीत है क्योंकि यह टिकता नहीं है! -अभिषेक तिवारी 


आपके विचार, भावनाएँ और संवेदनाएँ समुद्र की लहरें हैं - आना-जाना। बड़ी मजबूत लहरें हैं और कोमल कोमल तरंगें हैं; वे सभी जल हैं और समुद्र के सभी भाग हैं 


 इमोशनल स्टेटस इन हिंदी डाउनलोड (Download) 


इमोशनल स्टेटस इन हिंदी डाउनलोड (Download)


एक चीज जिसे आप छिपा नहीं सकते - वह है जब आप अंदर से अपंग हो जाते हैं


 अपने दिल को थामे रहना चाहिए; क्योंकि अगर कोई इसे जाने देता है, तो वह जल्द ही अपने सिर पर भी नियंत्रण खो देता है


 किसी फिल्म में जिस पल हम रोते हैं, वह तब नहीं होता जब चीजें उदास होती हैं, बल्कि जब वे हमारी उम्मीद से ज्यादा खूबसूरत हो जाती हैं


 आगे बढ़ने के लिए, आपको यह समझना होगा कि आपने जो किया वह आपको क्यों महसूस हुआ और अब आपको इसे महसूस करने की आवश्यकता क्यों नहीं है


 कभी - कभी मैं सोचता हूँ, मुझे महसूस करने के लिए एक खाली दिल चाहिए सभी चीजें जो मैं महसूस करता हूं


 अपने आप को उन लोगों से दूर न रखें जो आपकी परवाह करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप उन्हें चोट पहुँचाएँगे या वे आपको चोट पहुँचाएँगे। अगर आप खुद को कुछ भी महसूस नहीं करने देंगे तो इंसान होने का क्या मतलब है?


इमोशनल स्टेटस इन हिंदी डाउनलोड (Download)


 एक दिन आपकी पूरी जिंदगी आपकी आंखों के सामने चमक जाएगी। सुनिश्चित करें कि आप यह देखने लायक है


 मैं बस यह नहीं समझ सकता कि कुछ लोग खुद के साथ कैसे ठीक हो सकते हैं, यह जानकर कि उन्होंने भावनात्मक रूप से किसी को प्यार करने वाले को नष्ट कर दिया


 यह जानकर दुख होता है कि व्यक्ति आप किसके साथ रहना चाहते हैं जो तुम्हारे बिना सबसे ज्यादा खुश है


 जिस व्यक्ति का आपके जीवन पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है वह सबसे कम समय के लिए रहता है


चेतावनी: मैं आज बहुत भावुक हूँ! कृपया सावधान रहें कि आप मुझसे क्या कहते हैं। मैं अकारण रोना शुरू करने के लिए उत्तरदायी हूँ 


इमोशनल स्टेटस इन हिंदी डाउनलोड (Download)


जब लोग आपसे दूर जा सकते हैं तो उन्हें चलने दें। आपका भाग्य कभी किसी से बंधा नहीं है जो छोड़ गया 


मैंने पहले कभी नहीं सोचा था कि मैं इस दुनिया में बदलाव लाऊंगा। जब मैं अपने बच्चों को यह कहते हुए सुनता हूं कि मैं तुमसे प्यार करता हूं, मुझे पता है कि मैं हूं। क्योंकि वो मेरी दुनिया हैं 


मेरे जूते में कदम रखने और एक मील चलने की कोशिश करो। आप देखेंगे कि आँसुओं को रोकना और नकली मुस्कान को रोकना कितना कठिन है 


आमतौर पर जो लोग दूसरों को नीचा दिखाते हैं, वे अपने बारे में स्वयं जागरूक होते हैं। वे आप पर सशक्तिकरण महसूस करना चाहते हैं और आपको अपनी भावनाओं में आते देखना चाहते हैं। उन्हें मत देना 


  इमोशनल स्टेटस इन हिंदी डाउनलोड (Download)


जब कुछ बुरा होता है, तो बदले में कुछ अच्छा होता है क्योंकि आप जो भी करते हैं, कोई आपकी तलाश में रहता है और आप कभी नहीं जानते कि वह कौन हो सकता है 


मैं कमजोर हो सकता हूं और मेरे साथ रहना आसान हो सकता है, लेकिन एक बार जब मैं चोटिल हो गया और थक गया..मुझे वापस जीतना कभी आसान नहीं होगा 


एक दिन तुम मुझे याद करोगे, एक दिन तुम यादों पर हंसोगे, एक दिन तुम मुझे खोजने की कोशिश करोगे। लेकिन एक दिन मैं इस बात का इंतजार नहीं करूंगा कि आपको क्या देना है 


यह अजीब लगता है कि कैसे लोग नहीं चाहते कि उनकी भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया जाए लेकिन वे दूसरों के साथ खेलकर खुश हैं 


उदासी को जीतने मत दो। क्योंकि जब उदासी हावी हो जाती है, तो यह आपको उन लोगों से अलग कर देती है जो मायने रखते हैं 


Emotional shayari on life in hindi 


emotional shayari on life in hindi


हम अपने जीवन का सबसे अच्छा समय तब तक नहीं जान पाते जब तक कि वह एक याद न बन जाए


अलग-अलग लोगों के लिए आराम और सांत्वना अलग-अलग होती है 


आपकी सहमति के बिना कोई आपको हीन महसूस नहीं करवा सकता 


अपने आप पर विश्वास करें, अपनी चुनौतियों का सामना करें, डर पर विजय पाने के लिए अपने भीतर गहरी खुदाई करें। कभी किसी को अपने नीचे नहीं आने दें। आपको चलते रहना है 


emotional shayari on life in hindi


कभी-कभी चीजें बेहतर होने से पहले ही खराब हो जाती हैं। बस प्रभु पर भरोसा रखें। ये तूफ़ान भी गुज़र जाएगा 


उन लोगों से कभी नफ़रत न करें जो आपसे ईर्ष्या करते हैं बल्कि उनसे प्यार कीजिए क्योंकि वे वही हैं जो आपको बेहतर समझते हैं 


छोटे दिमाग वाले पोजीशन की बात करते हैं....औसत दिमाग ग्रोथ की बात करते हैं...बड़े दिमाग जीतने की बात करते हैं, लेकिन चैंपियन कभी बात नहीं करते, वे सिर्फ प्रदर्शन करते हैं और दुनिया बोलती है... 


बीते हुए कल को आज का बहुत अधिक न लेने दें 


ज्यादा मत सोचो, बस वही करो जिससे तुम्हें खुशी मिले 


emotional shayari on life in hindi


अच्छी चीजें उन्हें मिलती हैं जो इंतजार करते हैं लेकिन सबसे अच्छी चीजें उन्हें मिलती हैं जो कुछ करते हैं 


इस आधुनिक युग में अगर आप सफलता चाहते हैं, तो आपको नए अनोखे तरीके से मुकाबला करना होगा 


जो काम आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है वह एक अच्छा काम है और बाकी बुरे काम हैं 


जब आपको अपनी काबिलियत पता चल जाती है, तो आपसे ज्यादा ताकतवर कोई नहीं होता 


emotional shayari on life in hindi


आप अपने सौभाग्य से तभी मिल सकते हैं जब आप अपने दुर्भाग्य का सामना करने का साहस करते हैं 


केवल इसलिए कि आप अस्थायी रूप से परेशान हैं, स्थायी रूप से मूर्खतापूर्ण कुछ न करें 


emotional shayari on life in hindi


अपने शब्दों से सावधान रहें। एक बार उनके कहे जाने के बाद, उन्हें केवल क्षमा किया जा सकता है, भुलाया नहीं जा सकता 


भगवान कृपया हर उस व्यक्ति को हटा दें जो मुझसे झूठ बोल रहा है, मेरा उपयोग कर रहा है, मेरी पीठ पीछे मुझ पर बुरा बोल रहा है लेकिन मेरे चेहरे पर मुझे प्यार करने का नाटक कर रहा है 


यदि आप मुझे पसंद नहीं करते हैं, तो कृपया यह दिखावा न करें कि आप करते हैं 


मुझे उन लोगों के साथ बिताए अच्छे समय को याद करने से नफरत है, जिन्होंने मुझे निराश किया 


एक मजबूत व्यक्ति बदला नहीं लेना चाहता। वे आगे बढ़ते हैं और कर्म को यह गंदा काम करने देते हैं 


Feeling emotional quotes in hindi 


feeling emotional quotes in hindi


आप मेरे लिए कितना मायने रखते हैं, यह बताने के लिए मेरे पास शब्दों की कमी है। मैं बस इतना कह सकता हूं कि मेरी जिंदगी आपके इर्द-गिर्द घूमती है, और कुछ मायने नहीं रखता


किसी दिन आपको एहसास होगा कि हर बार आपको किसी अच्छी चीज से खारिज किया जा रहा था, आपको बस कुछ बेहतर की ओर इशारा किया जा रहा था 


जीवन सुख, दुख, कठिन समय और अच्छे समय का एक चक्र है। यदि आप कठिन समय से गुजर रहे हैं, तो विश्वास रखें कि अच्छा समय आने वाला है 


आपको आराम करने की अनुमति है, जो कुछ भी टूटा हुआ है उसे ठीक करने के लिए आप जिम्मेदार नहीं हैं। आपको हर किसी को खुश करने की कोशिश करने की जरूरत नहीं है। अभी के लिए, अपने लिए समय निकालें। यह फिर से भरने का समय है 


feeling emotional quotes in hindi


मैं तुम्हें अपने जीवन में नहीं चाहता, मुझे अपने जीवन में तुम्हारी आवश्यकता है। तुम मेरे दोस्त नहीं हो, तुम मेरे सबसे अच्छे दोस्त हो। मैं तुम्हें पसंद नहीं करता, मैं तुमसे प्यार करता हूँ! और मुझे खुशी है कि मैंने तुम्हें पाया क्योंकि मैं तुम्हारे बिना बिल्कुल खो गया था 


जब हम गिरते हैं तो दोस्त हमें उठाते हैं, और अगर वे हमें नहीं उठा सकते हैं, तो वे लेट जाते हैं और कुछ देर सुनते हैं 


दर्द के साथ तब तक बैठें जब तक यह गुजर न जाए, और आप अगले एक के लिए शांत हो जाएंगे। -नवल रविकांति 


भूल जाओ कि आपको क्या चोट लगी है लेकिन यह कभी मत भूलना कि इसने आपको क्या सिखाया 


जब आगे बढ़ने में दर्द होता है, तो बस उस दर्द को याद रखें जिसे आपने लटका हुआ महसूस किया था 


पकड़े रहने का अर्थ है कि अतीत है; जाने देना यह जानना है कि भविष्य है। -डाफ्ने रोज किंगमा 


feeling emotional quotes in hindi


दुनिया में सबसे अच्छी और सबसे खूबसूरत चीजें न तो देखी जा सकती हैं और न ही छूई जा सकती हैं। उन्हें दिल से महसूस किया जाना चाहिए- हेलेन केलर 


अव्यक्त भावनाएँ कभी नहीं मरेंगी। उन्हें जिंदा दफनाया जाता है और बाद में वे और भी बदसूरत तरीके से सामने आएंगे- सिगमंड फ्रायडो 


आपकी भावनाएं आपके विचारों की गुलाम हैं, और आप अपनी भावनाओं के गुलाम हैं - एलिजाबेथ गिल्बर्ट 


संवेदनशील या भावुक होने के लिए कभी भी माफी न मांगें। यह इस बात का संकेत है कि आपका दिल बड़ा है, और आप इसे दूसरों को देखने देने से नहीं डरते। अपनी भावनाओं को दिखाना ताकत की निशानी है- ब्रिगिट निकोल 


मैंने अब यह जान लिया है कि जहां अपने दुखों के बारे में बोलने वाले आमतौर पर दुख देते हैं, वहीं जो चुप रहते हैं उन्हें अधिक दुख होता है - सी.एस. लुईस 


feeling emotional quotes in hindi


अपने दिल को थामे रहना चाहिए; क्योंकि अगर कोई इसे जाने देता है, तो वह जल्द ही सिर पर भी नियंत्रण खो देता है - फ्रेडरिक नीत्शे 


अंधेरे को प्रकाश में और उदासीनता को भावना के बिना आंदोलन में नहीं बदला जा सकता - कार्ल गुस्ताव जुंगू 


किसी भी भावना का विरोध करने के बजाय, उसे दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसमें पूरी तरह से प्रवेश करें, उसे गले लगाएं और अपने प्रतिरोध को देखें - दीपक चोपड़ा 


भावनाएं बहुत कुछ लहरों की तरह होती हैं, हम उन्हें आने से नहीं रोक सकते लेकिन हम चुन सकते हैं कि किसे सर्फ करना है - जोनाटन मार्टेंसन 


सभी भावनाएँ शुद्ध हैं जो आपको इकट्ठा करती हैं और ऊपर उठाती हैं; वह भावना अशुद्ध है जो आपके अस्तित्व के केवल एक पक्ष को पकड़ लेती है और आपको विकृत कर देती है - रेनर मारिया रिल्के 


if you want to travel then we have many offers for you 


please tell us which quotes you want next in comments and we will write an article on that for you. if you like any quote from these then also share it with your family and friends.  

Post a Comment

0 Comments